• Home
  • News
  • रानेकस संघ परिसर में मनाया गया विश्व लुई ब्रेल दिवस

रानेकस संघ परिसर में मनाया गया विश्व लुई ब्रेल दिवस

June 25, 2024 | 0 Comments

जयपुर। राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ (रानेकस) व संघ द्वारा संचालित राजकीय नेत्रहीन उच्च माध्यमिक विद्यालय (रानेउमावि) में चार जनवरी को विश्व लुई ब्रेल दिवस-2024 मनाया गया। संघ परिसर में आयोजित हुए कार्यक्रम में अतिथियों ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को शील्ड व नकद पुरस्कार से नवाजा गया। 

”विश्व लुई ब्रेल दिवस” के मौके पर कार्यक्रम में अतिथियों ने मोबिलिटी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कम्प्यूटर प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता जी. एस. गिल शामिल हुए। वहीं पूर्व कुलपति (कोटा खुला वर्धमान विश्वविद्यालय) प्रो. नरेश दाधीच, अध्यक्ष, कर्नल आर. क़े. चतुर्वेदी तथा अंग्रेज़ी भाषा की विदुषी श्रीमती विभा चतुर्वेदी विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। 

लुईस ब्रेल की प्रतिमा के साथ खिंचाई फोटो 

इस अवसर पर संघ परिसर में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने अतिथियों का दिल जीत लिया। इस दौरान अतिथियों ने विद्यार्थियों की मुक्त कंठ से प्रशंसा भी की। वहीं बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के अंत में दिव्यांग विद्यार्थियों ने ब्रेल लिपि के जनक लुईस ब्रेल की प्रतिमा के साथ फोटो भी खिंचाई। इस दौरान नेत्रहीन विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी साफ़ देखी जा सकती थी। 

 संघ सचिव ने जताया अतिथियों का आभार 

कार्यक्रम में राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ से जुड़े पदाधिकारी, कार्यकर्ता व सपोर्टिंग स्टाफ के सदस्यों सहित राजकीय नेत्रहीन उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी भी मौजूद रहे। संघ सचिव जे. एन. भार्गव ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Font Resize
Contrast